Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
संघ का विचार, पूरे विश्व में श्रेष्ठ हो भारत – प्रदीप जोशी - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

संघ का विचार, पूरे विश्व में श्रेष्ठ हो भारत – प्रदीप जोशी

हमीरपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख प्रदीप जोशी ने कहा कि संघ का विचार, हिन्दुत्व का विचार है. संघ का लक्ष्य पूरे विश्व में भारत को एक श्रेष्ठ देश बनाना है. भारत का विचार सार्वभौमिक व सर्वसमावेशक है. विश्वव्यापी विजय पथ पर भारत को देखना संघ का उद्देश्य है. उस ध्येय को लेकर संघ समाज में काम कर रहा है. लंबे समय के संघ की सक्रियता से समाज का मानस भी बदल रहा है.

वे मुख्य वक्ता के रूप में हमीरपुर जिला के टिप्पर (गलोड़) स्थित ठाकुर राम सिंह स्मृति न्यास परिसर में संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष (सामान्य) के समापन समारोह में संबोधित कर रहे थे. सर गंगाराम ट्रस्ट सोसायटी दिल्ली के चेयरमैन व पदमश्री डॉ. देवेंद्र सिंह राणा मुख्यातिथि रहे.

उन्होंने कहा कि अमेरिका में पिछले चार दिन से प्रधानमंत्री के प्रवास और वहां भारत की विश्व विजयी छवि विश्व अनुभव कर रहा है, यही इसका एक उदाहरण है. पिछले 98 वर्षों से संघ समाज में कार्य कर रहा है. कोई कहता है कि संघ एक विचार है, आंदोलन है. लेकिन संघ का विचार समाज का है और देश का विचार है. संघ चाहता है कि अपने देश का नागरिक स्वाभिमानी हो, आत्म केन्द्रित नहीं. हमको ऐसा पढ़ाया गया कि इतिहास में अपना कोई योगदान ही नहीं था.

संघ का हिन्दुत्व का विचार महात्मा गांधी के विचार के समीप है, संघ का विचार अध्यात्म का विचार है जो सर्वमंगलमयी है. अभी-अभी उड़ीसा बालासौर में ट्रेन दुर्घटना में संघ के स्वयंसेवकों को काल कलवित हुए और पीड़ितों की सेवा करते हुए दुनिया ने देखा है. उन्होंने कहा कि परिवार प्रबोधन, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता, स्वदेशी जैसे महत्त्वपूर्ण विषयों पर संघ विशेष काम कर रहा है. जिससे एक संगठित समाज का निर्माण किया जा सके.

मुख्यातिथि डॉ. देवेंद्र सिंह राणा ने कहा – मैं खुश हूं कि मुझे इस अवसर पर आने का सौभाग्य मिला. इससे पूर्व में ऐसे वर्ग में एक बार दिल्ली में भी गया हूं. आज डॉ. हेडगेवार कितने खुश होंगे कि सौ वर्षों बाद इतना बड़ा संगठन कर दिया है. शिक्षार्थियों से बातचीत में पता चला कि संघ में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होता. समाज और दूसरों की सेवा के लिए जिएंगे, ऐसा भाव उत्पन्न किया जाता है. देना ही सिखाया जाता है. उन्होंने कहा कि हर दिन में कुछ न कुछ अच्छा करें, जिससे समाज के जरूरतमंद लोगों की सहायता हो सके.

समापन समारोह में वर्ग के सर्वाधिकारी प्रसिद्ध उद्योगपति अशोक शर्मा, संघ के अखिल भारतीय सामाजिक सद्भाव प्रमुख अशोक बेरी, उत्तर क्षेत्र प्रचारक बनवीर सिंह, सह क्षेत्र प्रचारक प्रमुख हरीश चंद्र, वर्ग पालक अजय कुमार, वर्ग कार्यवाह डॉ. चन्द्रप्रकाश, हिमाचल प्रांत संघचालक डॉ. वीर सिंह रांगड़ा सहित विभिन्न स्थानों से आए स्वयंसेवक और गणमान्य जन उपस्थित रहे.

वर्ग में  दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और कोंकण सहित छह अलग-अलग राज्यों से 258 स्वयंसेवकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया. वर्ग को सुचारू रूप से चलाने के लिए 36 शिक्षक और 45 प्रबंधकों ने सहभागिता की.

Leave a Reply