Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
सेवा भावना से करें वंचित वर्ग की मदद – निंबाराम - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

सेवा भावना से करें वंचित वर्ग की मदद – निंबाराम

जयपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रकल्प घुमंतू जाति उत्थान न्यास के “अपनी बस्ती अपना हवन” योजना का शुभारंभ गोविंदपुरा- निवारू लिंक रोड, सपेरा बस्ती में किया गया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने कहा कि हम हमारे परिवार में कोई कमजोर है तो उसको हम सम्बल देते हैं. वैसे ही संघ का प्रकल्प घुमन्तु उत्थान न्यास घुमन्तु जातियों के बहन भाइयों को सम्बल दे रहा है. घुमन्तु जाति बस्तियों में शिक्षा संस्कार केंद्र संचालित किए जा रहे हैं. लगातार निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा रहे हैं. सनातन संस्कृति-संस्कार के लिए हवन करवाए जा रहे हैं. जब किसी को ईश्वर ने आर्थिक सम्पन्न किया है, उसको अपने से पिछड़े भाई बहन की मदद करनी चाहिए. यह अहसान नहीं सेवा होनी चाहिए.

क्षेत्र प्रचारक निंबाराम, महामंडलेश्वर बालमुकुंदाचार्य ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. मुख्य अतिथि शेखावाटी हॉस्पिटल विद्याधर जयपुर के निदेशक डॉ. सर्वेश शरण जोशी थे. शेखावाटी हॉस्पिटल की ओर से घुमन्तु बस्ती में निःशुल्क जांच और निःशुल्क उपचार के लिए शिविर लगाया गया.

अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रतिनिधि प्रहलाद शर्मा और महेंद्र कुमार ने देव पूजन करवा कर बस्तीवासियों से विश्व कल्याण की कामना के साथ यज्ञ देवता को आहुति अर्पित करवाई. यज्ञ की पूर्णाहुति में सारी बस्ती में व्यसन छोड़ने का संकल्प लिया. प्रहलाद शर्मा ने कहा कि यज्ञ व्यक्ति को देने की प्रेरणा देता है. इसलिए धन, समय, साधन, पुरुषार्थ का एक अंश समाज सेवा में लगाते रहना चाहिए. यही भगवान की वास्तविक सेवा है.

महामंडलेश्वर बालमुकुंद आचार्य ने कहा कि गायत्री यज्ञ से श्रेष्ठ कोई कार्य नहीं है. डॉ. सर्वेश शरण जोशी ने कहा कि देश की स्वाधीनता में मुग़लों और अंग्रेजों से इन घुमंतु जातियों ने लोहा लिया है. देश को स्वतंत्र कराने में इनका बड़ा योगदान रहा. इंडियन फ़ार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सर्वेश्वर शर्मा ने कहा कि देश में 15 करोड़ घुमंतु जाति के लोग हैं. उनको शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार देकर मुख्य धारा में लाने के लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे. इस मौके पर व्यास सेवा संस्थान की ओर से बस्ती के बच्चों को स्टेशनरी वितरित की गई.

Leave a Reply