Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
शिवपुरी की घटना पर मीम-भीम गैंग की चुप्पी, दलित नेताओं की चुप्पी पर भी सवाल - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

शिवपुरी की घटना पर मीम-भीम गैंग की चुप्पी, दलित नेताओं की चुप्पी पर भी सवाल

भोपाल. शिवपुरी के नरवर थानांतर्गत आने वाले ग्राम बरखाड़ी में अनुसूचित जाति के दो युवकों को मुस्लिमों ने पीटा. उनके चेहरे पर कालिख पोतकर उनके गले में जूते की माला डाली तथा उनका जुलूस निकालकर उन्हें अपमानित किया. कहा जा रहा है कि उनके मुंह में मैला भी डाला. घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, तथा लोगों में रोष बढ़ रहा है. मीम-भीम की एकता का राग अलापने वाले गैंग को लेकर भी लोग टिप्पणी कर रहे हैं, और सवाल पूछ रहे हैं.

घटना से जुड़ा हुआ वीडियो ट्वीट करते हुए त्रिवेणी प्रसाद शुक्ला ने लिखा – अम्बेडकरी बौद्धों को जय भीम – जय मीम करने की सजा-सारे दलित नेता चुप! दो दलित युवक अनुज जाटव, संतोष केवट को मुस्लिमों ने मुख में कालिख पोती, मैला खिलाया. जूतों की माला पहनाया. 4 km पैदल चलाया. वीडियो वायरल किया. अजमत खान, आरिफ, रहीशा बानो और दो महिलाओं सहित 6 गिरफ्तार.

आजाद हिन्दुस्तानी नाम के एक फेसबुक यूजर ने लिखा – भीम सेना वालों तुम्हारी औकात नहीं है यहां जाने की क्योंकि यहां मामला मीम वालों से जुड़ा है. दो दलित युवकों को जूते की माला पहनाकर मुंह में कालिख पोत कर पूरे गाँव में घुमाया. उनके साथ मारपीट की गई. बेहद अमानवीय कृत्य करते हुए उन्हें मैला खिलाया गया. उसके बाद सरहंगई से वीडियो वायरल कर दिया. अजमत खान, आरिफ, रहीशा बानो और दो महिलाओं सहित 6 गिरफ्तार. मामला MP के शिवपुरी का. अभी सभी दलित चिंतक चैन की गहरी नींद में सो रहे हैं. क्योंकि यहां उन्हें जातिवाद का मसाला नहीं मिलेगा, जिससे वो नफरत का तड़का लगाकर कर राजनीतिक रोटियां सेंक सकें.

फेसबुक पर ही ओम कुमार सोनी नाम के यूजर ने घटना का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा – अब कोई भी अंबेडकरवादी नहीं बोलेगा क्योंकि इन पाखंडियों की राजनीतिक रोटी सिर्फ जातिवाद करके चलती है, कम से कम एक ऐसा दिग्गज ढूंढो जो इस घटना की निंदा करता हो, क्योंकि बाबा साहब से ऊपर इन तथाकथित नवबौद्ध लोगों के पास पैगंबर मुहम्मद हैं.

अगर, ऐसी ही किसी घटना में हिन्दू आरोपी होते तो क्या मीम-भीम एकता दिखाने वाले चुप रहते? छोटी से छोटी बात पर भ्रमित कर अपना नैरेटिव सेट करने वालों का उद्देश्य सिर्फ आपस में हिन्दुओं को बांटना है. वह ऐसे मुद्दों पर चुप्पी ही साधते हैं. जब अनुसूचित जाति के बंधुओं पर मुस्लिमों द्वारा बेवजह आरोप लगाकर मारपीट की तो इनके समर्थन में बोलने वाले नहीं आए? वहीं दलित हितों की बात करने वाले नेताओं की चुप्पी भी अनेक सवाल खड़े कर रही है.

पूरा मामला

रिपोट्स के अनुसार, मामला शिवपुरी के नरवर थानांतर्गत ग्राम बरखाड़ी का है. जहाँ पुलिस ने अजमत खान, वकील खान, आरिफ खान, शाहिद खान, इस्लाम खान, रहीशा बानो, साइना बानो को गिरफ्तार किया है, एक आरोपी अभी फरार है. आरोपियों ने 30 जून शुक्रवार को अनुसूचित जाति के दो युवकों पर झूठे आरोप लगाकर उन्हें बेवजह पीटा, उनके चेहरे पर कालिख पोती और दोनों के गले में जूते की माला डालकर उनका जुलूस निकाला था और मैला भी खिलाया था.

आरोपियों ने 30 जून को ही अनुज जाटव व संतोष केवट नाम के दोनों युवकों के साथ यह सब कृत्य करने के बाद दोनों को पुलिस के हवाले किया था. उन्होंने दोनों युवकों पर आरोप लगाया था कि लड़की के साथ छेड़छाड़ की थी. पुलिस ने जब मामले में जांच की तो आरोप गलत सिद्ध हुए.

आरोपियों ने झूठी रिपोर्ट दर्ज कराकर युवकों को न सिर्फ पीटा, बल्कि उन्हें अपमानित भी किया. घटना का वीडियो वायरल होने के पश्चात पुलिस ने कार्रवाई की और आरोपियों की गिरफ्तारी हुई.

मामले के सम्बन्ध में शिवपुरी के एसपी रघुवंश भदौरिया ने बताया कि युवकों की शिकायत के आधार पर अजमत खान, वकील खान, आरिफ खान, शाहिद खान, इस्लाम खान, रहीशा बानो, साइना बानो के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर छह आरोपियों को गिरफ्तार कर है, जबकि एक आरोपी फरार है.

Leave a Reply