Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
संभल में घनी आबादी में बने बारुद के गोदाम में विस्फोट, आरोपी साबिर अली की पत्नी-बेटी सहित चार की मौत - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

संभल में घनी आबादी में बने बारुद के गोदाम में विस्फोट, आरोपी साबिर अली की पत्नी-बेटी सहित चार की मौत

मेरठ. आबादी वाले क्षेत्र में पटाखे और आतिशबाजी के कारोबार पर रोक है, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौत का कारोबार रुक नहीं रहा. और अब संभल के गुन्नौर कस्बे में ब्लास्ट की घटना ने बारूद के ढेर पर बैठे शहरों की कड़वी सच्च्चाई फिर सामने ला दी है.

संभल जिले में घनी आबादी के बीच अवैध रूप से किया जा रहा बारूद का कारोबार हादसे का कारण बन गया. बारूद के गोदाम में ब्लास्ट से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 से अधिक लोग घायल हो गए. मृतकों में छह माह का अबोध बच्चा भी शामिल है, जो धमाके में 500 मीटर दूर मलबा बिखरने से चपेट में आ गया. ब्लास्ट इतना तेज था कि आसपास के मकान भी धराशायी हो गए. गुन्नौर कस्बे में हुए ब्लास्ट के मामले में साबिर अली को गिरफ्तार कर लिया है, उसकी पत्नी-बेटी की भी घटना में मारी गई हैं.

पुलिस के अनुसार, कस्बे के मोहल्ला सराय में आबादी के बीच अवैध रूप से गोदाम में भारी मात्रा में बारूद का भंडारण किया गया था. गैरकानूनी कारोबार करने वाले साबिर अली ने बारूद का गोदाम बना रखा था. मंगलवार शाम अचानक बारूद के गोदाम में तेज धमाका हुआ और पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई. धमाके में साबिर अली का गोदाम-मकान धराशायी हो गया और आसपास के कई घर भी जमींदोज हो गए. अनेक मकानों और दुकानों में दरारें आ गईं. बताया जा रहा है कि वहां रुक-रुक कर आधे घंटे से भी अधिक समय तक धमाके होते रहे. दो किमी. तक धमाके की आवाज सुनी गई.

सूचना पर डीएम मनीष बंसल, एसपी चक्रेश मिश्रा थानों की फोर्स एवं फायर बिग्रेड की टीमों के साथ मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य में जुट गए. संभल जिला मुख्यालय से एनडीआरएफ को भी मौके पर बुला लिया. कई घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाव दलों ने धराशायी इमारतों में दबे लोगों को बाहर निकाला. घटना में साबिर की पत्नी गुड्डो, बेटी अनम, पड़ोसी पप्पू की बेटी अनैय्या की मौत हो गई. घटनास्थल से दूर जसवंत सिंह के छह माह के बेटे ओम की ब्लास्ट में बिखरे मलबे की चपेट में आने से जान चली गई. प्रशासन ने आसपास के मकानों को खाली कराकर लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया.

मलबे में दबकर घायल हुए प्रमोद, रवि, राजेश, मोनू, विमल, मैरी जेम्स, प्रवेश, देवेंद्र, शानू के घायल होने की खबर है. इन सभी का इलाज जारी है. पुलिस ने साबिर अली के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है. जिलाधिकारी संभल ने बताया कि गुन्नौर कस्बे में आतिशबाजी भंडारण गोदाम में विस्फोट की घटना हुई है. मलबे में दबकर घायल हुए पांच लोगों को हायर सेंटर रेफर किया गया है. राहत और बचाव कार्य जारी है.

बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में संभल, गाजियाबाद, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ सहित कई शहरों में बारूद के अवैध कारोबार की वजह से पहले भी अनहोनी होती रही हैं. पिछले साल पीलीभीत के जहानाबाद कस्बे में बारूद के गोदाम में ब्लास्ट से कई लोगों की मौत हो गई थी.

Leave a Reply