Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
भारत की समाज परंपरा में लोकतंत्र कूट कूट कर भरा है – दत्तात्रेय होसबाले जी - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

भारत की समाज परंपरा में लोकतंत्र कूट कूट कर भरा है – दत्तात्रेय होसबाले जी

विद्या धाम में फहराया गया देश की आन, बान और शान का प्रतीक ‘तिरंगा’

विद्या धाम, जालंधर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने कहा कि ‘भारत में प्राचीनकाल से ही अनेक ‘गणराज्य’ रहे हैं. राजतंत्र होने के बाद भी राजा समाज के सभी वर्गों की सहमति से ही राज्य के सभी कार्यों का संचालन करता था. लोकतंत्र के तीन स्तंभ विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका पूर्णतः समाज आधारित रही हैं. भारत की समाज परंपरा में लोकतंत्र कूट-कूट कर भरा हुआ. देश में अनेक विभाजनकारी शक्तियों ने भारत के लोकतंत्र पर कुठाराघात किए, परन्तु भारत के लोकतंत्र पर इन सभी कुठाराघातों का कोई प्रभाव नहीं पड़ा. आज भी भारत विश्व के सामने एक सबसे बड़े और मजबूत लोकतंत्र के रूप में गर्व व स्वाभिमान से खड़ा है.’ सरकार्यवाह जी ने विद्या धाम में गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के बाद संबोधित किया. कार्यक्रम विद्या भारती पंजाब के संपर्क विभाग द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया था.

सर्वहितकारी केशव विद्या निकेतन के छात्रों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया. प्रकाशवती सर्वहितकारी विद्या मंदिर के छात्रों द्वारा ‘यह देश है वीर जवानों का’ गीत प्रस्तुत किया. इसके उपरान्त विद्या भारती संपर्क विभाग के कार्यकर्ता विनोद फकीरा ने भी देश भक्ति कविता ‘तुम सदा सलामत रहो देश मेरे’ प्रस्तुत की. मंच संचालन प्रकाशवती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य डॉ. अखिलेश्वर अरोड़ा ने किया. मंचासीन अधिकारियों का परिचय ब्रिगेडियर जगदीश गगनेजा विद्या मंदिर की प्रबंध समिति की अध्यक्षा रूचि चुघ ने करवाया. कार्यक्रम संयोजक व विद्या भारती पंजाब के संपर्क विभाग प्रमुख सुखदेव वशिष्ठ ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी का धन्यवाद किया. केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमन्त्री सोमप्रकाश, केन्द्रीय एस.सी. कमीशन के चेयरमैन विजय सांपला, दैनिक सवेरा समूह के मालिक और संपादक शीतल विज, शहर के युवा उद्योगपतियों के समूह याराना क्लब के सभी सदस्यों और प्रबुद्ध नागरिक बंधुओं का आभार व्यक्त किया.

वन्देमातरम के साथ उपरान्त कार्यक्रम का समापन हुआ.

Leave a Reply