Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
भारत को एक समृद्ध, समरस और समर्थ राष्ट्र बनाना है - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

भारत को एक समृद्ध, समरस और समर्थ राष्ट्र बनाना है

जयपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने कहा कि हमारे जीवित रहते ही हम पूरे दुनिया में भारत को एक समृद्ध, समरस और समर्थ राष्ट्र के रूप में खड़ा होता हुआ देखेंगे. इस कार्य की पूर्ति के लिए संघ अपने प्रारंभिक काल से ही लगा है और 2047 तक इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अब समाज के प्रत्येक व्यक्ति को कार्य में सहयोग और योगदान करने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि यह निश्चित ही स्वयंसेवकों का पराक्रम है, कि विपरीत परिस्थिति में भी सभी स्वयंसेवकों ने निर्धारित कार्यक्रम को जैसा सोचा था, वैसा प्रस्तुत किया. आनंद का विषय है कि प्रस्तुति करने वाले स्वयंसेवकों में कर्मचारी, व्यवसायी, और मजदूर सहित हर वर्ग और हर उम्र के लोग सहभागी हैं. उन्होंने कहा कि संपूर्ण हिन्दू समाज का संगठन करना ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का लक्ष्य है.

वैशाली नगर के चित्रकूट में आयोजित कार्यक्रम में बरसते बादलों के बीच स्वयंसेवकों ने 35 मिनट तक बिना रुके दंड, नियुद्ध, सूर्य नमस्कार आदि शारीरिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय सेना से सेवानिवृत्त मेजर किशन सिंह चौहान रहे. मेजर चौहान स्वयंसेवकों की साधना और परिश्रम को देखकर हतप्रभ थे. उन्होंने कहा कि स्वयंसेवकों का आत्मबल उनको निश्चित ही सफलता के शिखर पर लेकर जाएगा.

कार्यक्रम में राजस्थान क्षेत्र संघचालक डॉ. रमेश अग्रवाल, महानगर संघचालक रमेश सिंह राजपुरोहित, भाग संघचालक मानसिंह चौहान सहित जनसामान्य उपस्थित था.

Leave a Reply