Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
राष्ट्रीय सेवा भारती – शिशु गृह कार्यकर्ताओं का सामूहिक प्रशिक्षण वर्ग संपन्न - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

राष्ट्रीय सेवा भारती – शिशु गृह कार्यकर्ताओं का सामूहिक प्रशिक्षण वर्ग संपन्न

इन्दौर. राष्ट्रीय सेवा भारती द्वारा देशभर में संचालित मातृछाया शिशुगृह कार्मिकों एवं कार्यकर्ताओं का सामूहिक प्रशिक्षण वर्ग इन्दौर के श्री अग्रसेन महासभा भवन में संपन्न हुआ. दो दिन तक चले वर्ग में सेवा भारती के अलावा शिशुगृहों की मानक कार्यविधि, एडॉप्शन प्रक्रिया एवं नए बदलाव सहित विविध विषयों पर विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया.

मातृछाया शिशुगृह के माध्यम से 0-6 वर्ष के नवजात, निराश्रित, परित्यक्त, अनाथ (स्वनाथ) शिशुओं का पालन पोषण कर उन्हें दम्पतियों को कानूनी प्रक्रियाओं के माध्यम से गोद दिया जाता है.

कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग में पूरे देश की मातृछाया शिशुगृहों से 14 प्रांत के कुल 57 कार्यकर्ता सम्मिलित हुए. प्रशिक्षण वर्ग के उद्‌घाटन सत्र के मुख्य वक्ता विजय पुराणिक संयुक्त महामंत्री राष्ट्रीय सेवा भारती ने कहा कि कार्यकर्ता प्रशिक्षण द्वारा सभी मातृछाया, शिशुगृहों का संचालन, समन्वय और बच्चों के कल्याण के क्षेत्र में चहुंमुखी विकास करना है.

उन्होंने बताया कि भारतीय संस्कृति की संकल्पना से विकसित हुआ नाम “मातृछाया” है. मातृछाया शिशुगृहों में भारतीय संस्कृति के अनुसार शिशुगृहों का आयु अनुसार संस्कारों की अभिपूर्ति की जाती है.

वर्ग की अध्यक्षता दाणी सेवा न्यास के अजय वैश्यपन द्वारा की गई. कशिश जी सतवानी आदर्श ग्राम विकास एवं समाज सेविका ने मातृछाया शिशुगृह इंदौर की व्यवस्था एवं संचालन की सराहना की. इस अवसर पर अनुराग पाण्डे मध्य प्रदेश राज्य बाल संरक्षण आयोग भी विशेष रूप से उपस्थित रहे. दो दिनों का यह वर्ग – 8 सत्रों में विधिपूर्वक संपन्न हुआ. वर्ग में सत्रों में सीसीएफ के राष्ट्रीय सचिव डॉ. कृपाशंकर चौबे, प्रदीप सक्सेना द्वारा तकनीकी विषयों विशेषकर एडॉप्शन, जे.जे. एक्ट तथा पोस्को पर विस्तृत जानकारी प्रदान की गई.

Leave a Reply