Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
हिन्दवी स्वराज्य के लिए माता जीजाबाई ने शिवाजी को प्रेरित किया - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

हिन्दवी स्वराज्य के लिए माता जीजाबाई ने शिवाजी को प्रेरित किया

शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित जाणता राजा महानाट्य मंचन का भव्य शुभारंभ

काशी. छत्रपति शिवाजी महाराज के बहुप्रतीक्षित महानाट्य जाणता राजा का मंचन देख दर्शक हिन्दवी स्वराज की स्थापना काल से परिचित हुए. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के एम्फ़िथिएटर मैदान में आयोजित महानाट्य के मंचन को देखने के बाद उपस्थित लोगों ने जय भवानी – जय शिवाजी का उद्घोष किया. 21 से 26 नवम्बर तक आयोजित मंचन में माता जीजाबाई द्वारा शिवाजी को हिन्दवी स्वराज्य की स्थापना के लिए प्रेरित करते हुए दिखाया गया. तत्पश्चात शिवाजी जी ने अपनी कुशल रणनीति से मुग़ल आक्रान्ताओं का सामना करते हुए हिन्दवी स्वराज्य की स्थापना की.

उद्घाटन सत्र में सिद्धपीठ हथियामठ पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर भवानी नंदन यति जी महाराज ने कहा कि जन-जन के मन को शिवाजी का चरित्र वैसा ही छुएगा, जैसा श्रीराम चरित्र मानस पढ़ने के बाद भगवान राम कण-कण में विद्यमान दिखाई देते हैं. वर्तमान समय में भारत में उस उत्साह के लहर की सुनामी आ चुकी है, जहां हिन्दू समाज भगवान राम और शिवाजी के हिंदवी साम्राज्य से प्रेरणा लेकर गर्व से कह रहा है – हम हिन्दू हैं. हम राम के अनुयायी हैं और हम भारत के पुजारी हैं. 350 वर्षों बाद छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन का प्रत्यक्ष सरकार जाणता राजा महानाट्य के माध्यम से हो रहा है. राष्ट्र गौरव शिवाजी महाराज की चरित्र की छटा चहुंओर विराजमान हो रही है. जाणता राजा महानाट्य उद्घाटन सत्र में प्रज्ज्वलित दीप से समूचा विश्व प्रकाशमान होगा.

अध्यक्षीय उद्बोधन में सिक्किम प्रदेश के राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य जी ने कहा कि यह महानाट्य भारतीय संस्कृति की उद्घोष करने वाला है. हिंदवी साम्राज्य की स्थापना के 350 वर्ष पूर्ण होने और स्वतंत्रता के अमृतकाल के अवसर पर छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित महानाट्य देश को एक राष्ट्र बनाने की सोच को साकार करने में सहायक होगा. काशी के पुरोहितों ने ही शिवाजी महाराज को तिलक लगाकर जाणता राजा से सुशोभित किया था.

भगवती स्वरूप मां तुलजा भवानी की भव्य आरती के दौरान जय भवानी, हर हर महादेव के जय घोष से समूची काशी गूंज उठी. मां तुलजा भवानी की आरती उपरांत छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित महानाट्य जाणता राजा की जीवन प्रस्तुति ने दर्शकों के मान पर अमिट छाप छोड़ी.

सेवा भारती काशी प्रांत के तत्वाधान में जाणता राजा महानाट्य आयोजन का शुभारम्भ वैदिक मंत्रोच्चार मंगलाचरण के बीच दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ. काशी विश्वनाथ मंदिर धाम मुख्य अर्चक श्रीकांत मिश्रा और वेंकटरमन त्रिपाठी ने मंगलाचरण गाया.

कार्यक्रम में मंच पर विशिष्ट अतिथि भारत सरकार केंद्रीय कैबिनेट मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय, काशी प्रान्त सह प्रान्त संघचालक अंगराज जी, जाणता राजा काशी प्रांत आयोजन समिति के अध्यक्ष अभय सिंह व अन्य उपस्थित रहे.

आरएसएस

Leave a Reply