Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
संत ईश्वर परिसर का लोकार्पण - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

संत ईश्वर परिसर का लोकार्पण

नैनसू, उधमपुर. भारतीय विद्या मंदिर के प्रथम वार्षिकोत्सव के अवसर पर उधमपुर के नैनसू कस्बे में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने संत ईश्वर परिसर का लोकार्पण किया. कार्यक्रम में भारतीय विद्या मंदिर नैनसू के अध्यापकों, छात्र छात्राओं सहित संत ईश्वर फाउंडेशन शिक्षा समिति के सदस्यों की उपस्थिति रही.

उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान और ग्रामीण व वंचित समाज के बच्चों को उन्नत शिक्षा प्रदान करने पर सराहा. साथ ही शिक्षण समुदाय और शैक्षणिक संस्थानों को वैज्ञानिक भावना, समीक्षात्मक सोच और मानवीय मूल्यों के विकास पर आधारित शिक्षा प्रणाली अपनाने हेतु बल दिया.

संत ईश्वर फाउंडेशन के अध्यक्ष कपिल खन्ना ने फाउंडेशन के संस्थापक “श्रीमान खैराती लाल खन्ना” को याद करते हुए कहा कि “उनके पिताजी द्वारा अपने माता पिता की याद में सामाजिक दायित्व से प्रेरित होकर सेवा सम्बन्धी अपने कार्यों को संस्थागत स्वरुप देने और सेवा-संस्कृति की परम्परा को प्रोत्साहित करने हेतु संत ईश्वर फाउंडेशन की स्थापना आज लोगों के जीवन को प्रभावित कर रही है. इस उपक्रम से भारत ही नहीं वरन विश्व में वंचित वर्ग लाभ ले ऐसी मेरी अभिलाषा है”.

दस एकड़ के इस भव्य और विराट प्रांगण में संत ईश्वर शिक्षा समिति के तत्वाधान में भारतीय विद्या मंदिर विद्यालय वंचित और पिछड़े समाज के बच्चों के कल्याण के लिए समर्पण भाव से कार्य कर रहा है. भारतीय विद्या मंदिर में आस पास के 20 से अधिक गांव के बच्चों को स्वतंत्र वातावरण में भारतीय पारंपरिक संस्कृति एवं आधुनिक तकनीक से उत्तम शिक्षा का लाभ मिल रहा है. विद्यालय को जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा मान्यता प्राप्त है.

वार्षिक उत्सव में भारतीय विद्या मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया.

Leave a Reply