Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
हरियाणा – हिन्दू समाज की ब्रजमंडल शोभायात्रा पर पूर्व नियोजित ढंग से हमला - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

हरियाणा – हिन्दू समाज की ब्रजमंडल शोभायात्रा पर पूर्व नियोजित ढंग से हमला

नूंह में सोमवार को हिन्दू समाज द्वारा निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान कट्टरपंथियों ने पूर्व नियोजित ढंग से अचानक हमला कर दिया. कट्टरपंथियों ने दर्जनों गाड़ियों को आग लगा दी. पुलिस पर भी पथराव किया गया. यह हमला पूरी तरह से पूर्व नियोजित था और बड़ी साजिश के तहत अंजाम दिया गया. गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर कला रामचंद्रन के अनुसार, हिंसा में 2 होमगार्ड जवानों की मौत हो गई, जबकि 10 पुलिस कर्मी घायल हुए हैं.

नूंह में हर वर्ष हिन्दू समाज द्वारा ब्रजमंडल 84 कोस शोभा यात्रा निकाली जाती है. यात्रा को नूंह से शुरू होकर फिरोजपुर झिरका होते हुए पुन्हाना के सिंगार गांव स्थित मंदिर तक जाना था. यात्रा जैसे ही नूंह के नल्हड़ स्थित नलहेश्वर महादेव मंदिर से शुरू हुई, और कुछ दूर पहुंची तो वहां एक समुदाय के लोग पहले से जमा थे. वहां आस-पास एकत्रित भीड़ व घर की छतों से यात्रा में शामिल लोगों व पुलिस पर भी पथराव किया. यात्रा के साथ चल रहे पुलिसकर्मियों ने स्थिति को संभालने का प्रयास किया, मगर भीड़ बेकाबू हो गई. भीड़ ने कई वाहनों में तोड़फोड़ की गई, और आग लगा दी गई.

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार दोपहर को भड़की हिंसा ने देखते ही देखते पूरे नूंह शहर को अपनी चपेट में ले लिया. इस दौरान पुराना बस स्टैंड, होटल बाइपास, मेन बाजार, अनाज मंडी और गुरुग्राम-अलवर हाईवे पर एक के बाद एक गाड़ियां फूंक दी गई. नूंह स्थित गुरुग्राम-अलवर नेशनल हाइवे पर हीरो कंपनी के शोरूम से उपद्रवियों ने 200 बाइक लूट ली. सुनील मोटर्स के मालिक सुनील ने बताया कि हजारों की संख्या में उपद्रवी अंदर घुसे और बाइक लेकर फरार हो गए. हिंसा शुरू होते ही पूरे नूंह शहर की बाजार बंद हो गई. आसपास के इलाके की दुकानें बंद हुईं. उसके बाद देखते ही देखते नूंह सिटी के मेन बाजार के अलावा नया बाजार, गली बाजार और होडल बाइपास समेत शहर के दूसरे बाजार भी दुकानदारों ने बंद कर दिए.

मेवात के DSP सज्जन सिंह के सिर में गंभीर चोट लगी है. गुरुग्राम क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर अनिल के पेट में गोली लगी है. उपद्रवियों ने नूंह के साइबर थाना पर भी हमला कर दिया. उपद्रवियों ने पथराव किया और बाहर खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी. हंगामे को देख पुलिसकर्मियों को जान बचाकर भागना पड़ा. इससे पहले उप्रदवियों ने स्कूल बस में भी तोड़फोड़ की थी. बस में बच्चे थे या नहीं, ये अभी स्पष्ट नहीं है.

हिंसा के बाद उपजे हालात से निपटने के लिए नूंह के अलावा गुरुग्राम, रेवाड़ी और फरीदाबाद जिलों में धारा 144 लगा दी गई. नूंह जिले की सीमाएं सील करते हुए वहां दो अगस्त यानी 2 दिन के लिए इंटरनेट भी बंद कर दिया गया. ​​​​​​नूंह जिला प्रशासन ने दूसरे जिलों से पुलिस फोर्स बुलाई है.

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि केंद्र सरकार पैरामिलिट्री फोर्स की 3 कंपनियों को नूंह में एयरड्रॉप कर रही है. वहां फंसे लोगों को निकालने के लिए अतिरिक्त फोर्स भेजी जा रही है. मेवात के SP छुट्‌टी पर थे, उनकी जगह पलवल के SP को वहां भेजा गया था.

शिव मंदिर में फंसी महिलाएं

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, नूंह के नल्हड़ शिव मंदिर में अभी भी काफी लोगों के फंसे होने की बात सामने आई है. इनकी संख्या 2 हजार से ज्यादा बताई जा रही है. जिसमें काफी संख्या में महिलाएं हैं. इनमें करनाल, अंबाला, जींद, हिसार, नारनौल, गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, सोनीपत, रेवाड़ी और रोहतक के लोग भी शामिल हैं. ये सभी यात्रा में शामिल हुए थे.

उपद्रवियों ने कई जगह मंदिरों में तोड़फोड़ करने के अलावा आगजनी की कोशिश की. नूंह सिटी में पलड़ी रोड श्मशान घाट के पास काली माता मंदिर में उपद्रवियों ने खूब तोड़फोड़ की. भीड़ इतनी थी कि उसने मंदिर के आसपास के घरों पर भी जमकर पत्थर बरसाए ताकि वहां से कोई बाहर न निकल सके.

उपद्रवी अब गुरुग्राम तक पहुंच गए हैं. यहां सोहना में एक गाड़ी को फूंक दिया गया. इतना ही नहीं दो गाड़ियों पर छतों पर बैठी महिलाओं ने जबरदस्त पथराव कर दिया. हिंसा शुरू होते ही व्यापारियों ने दुकानें बंद कर दी. गुरुग्राम के DCP ईस्ट नीतीश अग्रवाल ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है. पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. हिंसा के आसार को देखते हुए नूंह के बाद गुरुग्राम में भी धारा 144 लागू कर दी गई है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के OSD जवाहर यादव ने कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है. आसपास के जिलों की पुलिस नूंह पहुंच चुकी है. लोगों से अपील है कि वह घरों से बाहर न निकलें ताकि असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की जा सके. आम लोग घर पर रहेंगे तो पुलिस-प्रशासन को दंगाइयों से निपटने में आसानी होगी.

 

Leave a Reply