Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
बीमारी से मुक्ति की आश में धर्मान्तरीकरण ने ले ली महिला की जान! - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

बीमारी से मुक्ति की आश में धर्मान्तरीकरण ने ले ली महिला की जान!

रायरंगपुर: मयूरभंज जिले के बामनघाटी उपखंड के बिशोई थाना अंतर्गत केशम गांव की आदिवासी समुदाय हो समाज की पिंकी जामुदा (36) नामक महिला मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार किडनी की बीमारी से पीड़ित थी. डॉक्टर की सलाह के मुताबिक उनका इलाज किया जा रहा था. महिला 3 बच्चों की मां है दो साल पहले उनके पति की मौत हो गई थी. महिला की तबीयत बिगड़ती देख अलग धर्मों के कुछ प्रचारक आए और महिला को आश्वासन दिया कि अगर वह जनजातिय धर्म छोड़कर धर्म परिवर्तन कर ले तो उसे ठीक कर दिया जाएगा। तब महिला ने उसकी बात मानकर दवा का सेवन बंद कर दिया और सुबह-शाम प्रार्थना करने लगी। महिला की तबीयत ज्यादा खराब होने पर उसे दूसरे धर्म के एक व्यक्ति के घर में रखा गया। इसके बावजूद उसकी स्वास्थ्य स्थिति में कोई सुधार नहीं होने पर महिला की नाबालिग लड़की सीता जामुदा उसे शुक्रवार सुबह नजदीकी मणदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गयी.

बाद में उन्हें बारीपदा के पंडित रघुनाथ मुर्मू मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया। मणदा स्वास्थ्य केंद्र में उसी भिन्न धर्म के लोग पहुंचे. वहां से वे बारीपदा स्थानांतरण के दौरान चले गये. जब तक वे बारीपदा पहुंचे पिंकी जामुदा की मौत हो चुकी थी. बेटी सीता जामुदा के पास अपनी मां के ईलाज कराने के लिए 700 रुपये थे।. मां की मौत के बाद रात हो जाने के कारण पोस्टमार्टम नहीं हो सका. सीता जामुदा रोते हुए फोन के जरिए अपने रिश्तेदारों से बात करती है। उन्हें याद आया कि उनके पड़ोसी चाचा सुनील जामुदा दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में सुरक्षा गार्ड के रूप में कार्यरत थे। उनसे फोन पर बात हुई, अपनी संवेदना व्यक्त करने के बाद सुनील जामुदा ने बारीपदा शाखा सिद्धारा सुसार अकाला के सदस्य टीटो हेम्ब्रम को इस संबंध में जानकारी दी.

खबर मिलने के बाद अगले दिन शनिवार सुबह टीटो हेम्ब्रम पहुंचे और शव का पोस्टमार्टम कराया. फिर उन्होंने अंतिम संस्कार के लिए शव को गांव भेजने की व्यवस्था की। शव गांव पहुंचने के बाद हो समुदाय और हो समुदाय के धर्मांतरित लोगों के बीच संघर्ष शुरू हो गया. सुनील जामुदा द्वारा फोन पर ग्रामीणों से भाईचारा बनाए रखने की अपील के बाद दोनों गुटों के बीच विवाद समाप्त हुआ. आख़िरकार राष्ट्रपति भवन के सुरक्षा गार्ड सुनील के अनुरोध पर मृत महिला के शव का अंतिम संस्कार किया गया।

एक धर्म विशेष के लोगों द्वारा अंधविश्वास के तहत बीमारी को ठीक करने का प्रलोभन देकर भोले-भाले आदिवासियों का धर्म परिवर्तन कराया जाता है। आदिवासी उनकी बातों पर विश्वास कर लेते हैं और कई अकाल मौत का दंश झेलते हैं। प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता संकरा तिरिया ने हो समाज के प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता और सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए कुछ अलग धर्मों के प्रचारकों द्वारा आदिवासियों के अवैध धर्मांतरण को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की मांग की है।

Leave a Reply