Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानी आतंकी करणवीर सिंह के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानी आतंकी करणवीर सिंह के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी

नई दिल्ली. अन्य देशों में बैठे मोस्ट वांटेड आतंकियों (खालिस्तानी सहित) के खिलाफ भारत की कार्रवाई जारी है, अब भारत को एक ओर सफलता मिली है. इंटरपोल ने एक अन्य मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकी करणवीर सिंह के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, करणवीर सिंह पंजाब के कपूरथला का रहने वाला है. और पिछले कई वर्षों से पाकिस्तान में बब्बर खालसा के आतंकी बधवा सिंह और हरविंदर सिंह रिंदा की शरण में है. आतंकी करणवीर सिंह को इनका राईट हैंड माना जाता है.

मूल रूप से पंजाब के कपूरथला का रहने वाला आतंकी करणवीर सिंह उर्फ बबलू 13 साल पहले 16 मई 2010 को डेरा संत मइया दास के प्रमुख परधान सिंह की हत्या कर पाकिस्तान भाग गया था. हत्या मामले में जब पुलिस ने जांच शुरू की तो सामने आया कि इस हत्या को बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) के आतंकी करणवीर सिंह उर्फ बबलू ने अंजाम दिया था. 2010 में करणवीर सिंह को पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस ने 5 लाख रुपये का इनाम भी घोषित किया था. लेकिन पुलिस को करणवीर को पकड़ने में 5 महीने लग गए. 18 अक्टूबर 2010 को करणवीर सिंह को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया.

होशियारपुर पुलिस (पंजाब) ने आतंकी करणवीर सिंह को किला बरुन गांव में रंजीत कौर के घर से पकड़ा था. इस आतंकी से पुलिस ने एके 47 राइफल, 1 हैंड ग्रेनेड, 3 मैगजीन, 2 डेटोनेटर, 1 वायरलेस सेट, 1 टाइमर और 1.5 किलो आरडीएक्स बरामद किया था. पुलिस ने करणवीर सिंह को गिरफ्तार तो किया, लेकिन वो ज्यादा दिनों तक पुलिस की गिरफ्त में नहीं रहा. करणवीर को गिरफ़्तारी के बाद रात करीब 1 बजे पूछताछ के लिए होशियारपुर के CIA पुलिस स्टेशन लाया गया. लेकिन, करणवीर सिंह वॉशरूम की खिड़की तोड़कर भाग निकला.

पुलिस के सामने कबूलनामा

गिरफ़्तारी के बाद जब पुलिस ने आतंकी करणवीर सिंह से पूछताछ की तो उसने पुलिस के सामने BKI के आतंकी नारायण सिंह चौड़ा और पाल सिंह के साथ अपने संबंध होने की बात स्वीकार की थी. उसने पुलिस को बताया कि उसे पंजाब में बड़े आतंकी हमले की योजना बनाने के लिए भेजा गया था. इस बीच वह पुलिस की गिरफ्त से फरार होकर पाकिस्तान पहुंच गया. पाकिस्तान में उसे सुरक्षित स्थान मिला.

भारत में आतंकी करणवीर के खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं. जिनमें आपराधिक साजिश, हत्या, शस्त्र अधिनियम से संबंधित अपराध, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम से संबंधित अपराध, आतंकवादी कृत्य के लिए धन जुटाना, साजिश, आतंकवादी गिरोह या संगठन का सदस्य होना, से संबंधित अपराध की धाराओं में मामले दर्ज हैं. इन सभी आरोपों के आधार पर इंटरपोल ने खालिस्तानी आतंकी करणवीर सिंह के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है.

Leave a Reply