Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
प्रोजेक्ट कुश – भारत के पास होगा स्वदेशी एयर डिफेंस सिस्टम, डीआरडीओ ने बनाई योजना - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

प्रोजेक्ट कुश – भारत के पास होगा स्वदेशी एयर डिफेंस सिस्टम, डीआरडीओ ने बनाई योजना

नई दिल्ली. भारत एक ऐसा सुरक्षा कवच (एयर डिफेंस सिस्टम) विकसित कर रहा है जो दुश्मन के हर हमले को नाकाम कर देगा. कोई भी इसे भेद नहीं पाएगा. विशेष यह कि एयर डिफेंस सिस्टम इजराइल के आयरन डोम से बहुत बेहतर होगा. अमेरिका के पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम और रूस के S-400 को भी टक्कर देगा.

भारत अभी तक एयर डिफेंस सिस्टम के लिए S-400 पर निर्भर है, लेकिन अब अपना स्वदेशी एयर डिफेंस सिस्टम बनाने की योजना तैयार की है. डीआरडीओ यह जिम्मेदारी संभाल रहा है. एयर डिफेंस सिस्टम विकसित करने को प्रोजेक्ट कुश नाम दिया गया है. जो लंबी दूरी से भारत की तरफ आने वाले हर खतरे को हवा में ही ट्रैक कर उसे नष्ट कर देगा.

प्रोजेक्ट कुश भारत का नया एयर डिफेंस सिस्टम होगा, इसके तहत डीआरडीओ लॉग रेंज की सरफेस टू एयर मिसाइल यानी LR-SAM तैयार कर रहा है, इनकी रेंज अलग-अलग होगी, जो 150, 250 और 350 किमी तक दुश्मन की हरकत को ट्रैक कर हर हमले को नाकाम कर देगी. अभी भारत के पास S-400 एयर सिस्टम है जो रूस से लिया गया है.

प्रोजेक्ट कुश 350 किमी दूर से दुश्मन की हरकत का पता लगा लेगा, ये इजराइल के आयरन डोम से बहुत बेहतर होगा, जिसकी रेंज महज 70 किमी है, इसके अलावा यह अमेरिका पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम को भी मात देगा जो 110 किमी दूर से दुश्मन के हमलों को ट्रैक करता है. भारत जो LR SAM बनाएगा वह रूस की S-400 के टक्कर की होगी, जो 380 किमी दूर तक दुश्मन की हरकत को ट्रैक करता है.

2028-2029 तक बनेगा भारत की ताकत

भारत का एयर डिफेंस सिस्टम 2028-2029 तक देश की सीमाओं पर तैनात होने की उम्मीद है. रिपोर्ट्स के अनुसार, यह दुश्मन के हमलों के साथ-साथ, दुश्मन के लड़ाकू विमान, ड्रोन, क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों सहित हर हमले को ट्रैक और ध्वस्त कर सकेगा. कुश के तैनात होने के बाद भारत उन महत्वपूर्ण देशों की सूची में शामिल हो जाएगा, जिनके पास अपना लंबी दूरी का एयर डिफेंस सिस्टम है. अभी भारत के पास अपना स्वदेशी वेरी-शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम है.

2018 से S-400 यूज कर रहा भारत

भारत ने सबसे पहले 2018 में रूस के साथ S-400 की डील की थी, उस वक्त भारत ने पांच S-400 40 हजार करोड़ रुपये में खरीदे थे, अब तक भारत को रूस की ओर से इसके तीन स्क्वाड्रन दिए जा चुके हैं. चीन भी भारत की तरह रूस से ही S-400 खरीदता है. उसके पास अपना एयर डिफेंस सिस्टम है, लेकिन वह इससे कम प्रभावी है.

Leave a Reply