Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
अलीगढ़ – राम बारात पर पथराव, विरोध में बाजार बंद - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

अलीगढ़ – राम बारात पर पथराव, विरोध में बाजार बंद

अलीगढ़. जिले के चंडौस कस्बे के खैर अड्डे पर रविवार को मस्जिद के पास अराजक तत्वों ने राम बारात पर पथराव कर दिया. आरोप है कि मस्जिद से निकल हमलावर आए. घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया. हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा. घटना के बाद से कस्बे में तनाव है. रास्ते के विवाद को लेकर राम बरात पर पथराव कर दिया. कहा जा रहा है कि रास्ते को लेकर विवाद के बाद राम बरात पर पथराव हुआ.

घटना रविवार देर शाम की है. दोपहर करीब तीन बजे रामलीला मैदान से राम बरात शुरू हुई. दो पक्षों के बीच धार्मिक स्थल को लेकर लंबे समय से चल रहे विवाद की संवेदनशीलता के कारण राम बारात के दौरान प्रशासनिक अधिकारी के अलावा थाना पुलिस व पीएसी जवान भी तैनात थे.

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, राम बारात पिसावा रोड स्थित मस्जिद के सामने पहुंची थी. तभी अचानक हमला कर दिया गया. रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुनील कुमार ने तहरीर में कहा कि हमलावर मस्जिद से निकले थे. उनके हाथों में तलवार व लाठी डंडे थे. भीड़ में घुस कर मारपीट की. इससे भगदड़ मच गई. विष्णु शर्मा तलवार लगने के कारण जख्मी हो गया.

घटना की सूचना मिलने पर एसडीएम गभाना केबी सिंह व सीओ गभाना सुमन कनौजिया, सीओ ट्रैफिक मौके पर पहुंचे. इसी बीच रामलीला आयोजन से जुड़े लोग राम बारात की सभी झांकियों को लेकर थाने पहुंच गए. कुछ ही देर में सैकड़ों लोग एकत्रित हो गए.

रिपोर्ट्स के अनुसार, हमलावरों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर लोगों ने चंडौस-दौरऊ मार्ग पर जाम लगा दिया, जिसे अधिकारियों के समझाने पर खोल दिया गया. लेकिन, थाने से नहीं हटे. डीआईजी शलभ माथुर, डीएम इंद्रविक्रम सिंह व एसएसपी कलानिधि नैथानी ने लोगों को समझाकर शांत करवाया.

रविवार को राम बारात पर पथराव व मारपीट से कस्बे में तनाव है. पुलिस ने कहा कि जांच की जा रही है. घटना के विरोध में कस्बे का बाजार बंद है. लोग आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट के अनुसार, अलीगढ़ रामलीला कमेटी ने घोषणा की है कि जब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होगी. तब तक रामलीला का आयोजन नहीं किया जाएगा. ऐसे में सोमवार को रामलीला के आयोजन को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है.

राम बारात पर हुए हमले की वजह पुलिस और प्रशासन रूट का विवाद बता रहे हैं. रामलीला व मेला कमेटी के पदाधिकारी ने साफ किया कि रूट का कोई विवाद नहीं है. 50 साल से इस रूट पर शोभायात्रा निकलती आ रही है. यहां कभी कोई विवाद नहीं हुआ.

कमेटी के अध्यक्ष सुनील शर्मा ने बताया कि बीते दिनों थाना चंडौस में पीस कमेटी की बैठक हुई थी. जिसमें एसडीएम और क्षेत्राधिकारी ने दोनों पक्षों के लोगों को बुलाया था. इस दौरान भी दूसरे पक्ष के लोगों से राम बारात के रूट को लेकर पूछा गया था. उस समय किसी ने कोई भी आपत्ति नहीं जताई थी.

रामलीला कमेटी की ओर से 31 नामजद और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी गई है. कमेटी की ओर से कहा गया कि प्रशासन द्वारा निर्धारित रूट से ही राम बारात की शोभायात्रा निकाली जा रही थी. शोभा यात्रा नगर भ्रमण के दौरान खैर अड्डा पर मस्जिद के सामने से गुजर रही थी. इसी दौरान मस्जिद में पूर्व से ही मौजूद लोगों ने शोभायात्रा पर हमला कर दिया. उनके हाथों में लाठी, डंडे, तलवार थे.

Leave a Reply