Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार, चर्च में तोड़फोड़ कर आग लगाई - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार, चर्च में तोड़फोड़ कर आग लगाई

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के दमन का क्रम निरंतर जारी है. हिन्दुओं, सिक्खों, अहमदिया और ईसाइयों पर कट्टरपंथियों का कहर जारी है. इस बार ईसाई, कट्टरपंथियों का निशान बने हैं. धार्मिक कट्टरपंथियों की भीड़ ने ‘कुरान जला दी’ की खबर सुनते ही एक चर्च पर जाकर न केवल तोड़फोड़ की, बल्कि उसके एक बड़े हिस्से को भी जला डाला.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘कुरान के अपमान’ की खबर या अफवाह फैलते ही माहौल तनावपूर्ण हो गया और मुसलमान इकट्ठे होकर स्थानीय चर्च पर जा पहुंचे. आसपास रह रहे ईसाइयों के घर तोड़ने लगे, उन्हें बेवजह मारने लगे. इसके बाद भीड़ ने चर्च में तोड़फोड़ करने के बाद आग लगा दी.

पाकिस्तान में हाल ही में कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त हुए अनवर-उल-हक काकर ने घटना पर दुख जताया और ट्वीट में लिखा कि फैसलाबाद से आ रही तस्वीरों को देखकर वे बहुत दुखी हैं. किसी को भी कानून का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा. ऐसा करने वालों पर कार्रवाई होगी, जिन्होंने भी अल्पसंख्यकों को हिंसा का निशाना बनाया है, उनके विरुद्ध कड़ा कदम उठाया जाएगा.

घटना पाकिस्तान के फैसलाबाद शहर में कुरान के कथित अपमान की घटना के बाद गुस्साए कट्टरपंथियों ने स्थानीय ईसाई आबादी पर हमला कर दिया. फैसलाबाद की जरांवाला तहसील में किसी ने अफवाह उड़ा दी थी कि एक ईसाई युवक ने कुरान जलाई है. इसके बाद ईशनिंदा का आरोप लगाते हुए कट्टर मजहबी तत्व चर्च के सामने जुटने लगे और देखते ही देखते हिंसा तथा आगजनी पर उतर आए. चर्च के अगल-बगल की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है, ईसाई कालोनी में कई घर तोड़े गए हैं.

कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक ने पुलिस को अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़ने और अदालत में पेश करने के आदेश तो दिए हैं. लेकिन ऐसी घटनाएं इससे कम हो जाएंगी, इसकी कोई संभावना नहीं दिखती. कट्टर सुन्नियों को चलाने वाले मुल्ला मौलवी उन्हें भड़काना नहीं छोड़ेंगे और वे हिंसा का रास्ता नहीं छोड़ेंगे. अदालत भी ऐसे मामलों में अधिकांशत: कट्टर तत्वों के सामने लाचार ही दिखी है.

घटना पर चर्च ऑफ पाकिस्तान के अध्यक्ष बिशप आजाद मार्शल ने ट्वीट में लिखा कि वे पाकिस्तान के फैसलाबाद जिले में हुई घटना से बहुत आहत हुए हैं. चर्च की इमारत जलाई गई, बाइबिल का अपमान हुआ. ईसाइयों पर ‘पवित्र कुरान’ के अपमान का झूठा आरोप लगाकर उन्हें दमन का शिकार बनाया गया है. बिशप आजाद ने सरकार से न्याय की गुहार भी लगाई है.

Leave a Reply