Deprecated: Function get_magic_quotes_gpc() is deprecated in /home/thxlzghk/news.vskodisha.com/wp-content/plugins/admin-menu-editor-pro-bk/includes/menu-editor-core.php on line 3424
विभिन्न स्थानों पर वारकरियों की सेवा में जुटे संघ व सामाजिक संगठन; स्वास्थ्य जांच, खाद्य सामग्री का वितरण किया - ବିଶ୍ୱ ସମ୍ବାଦ କେନ୍ଦ୍ର ଓଡିଶା

विभिन्न स्थानों पर वारकरियों की सेवा में जुटे संघ व सामाजिक संगठन; स्वास्थ्य जांच, खाद्य सामग्री का वितरण किया

पुणे (विसंकें). संत ज्ञानेश्वर महाराज और संत तुकाराम महाराज पालकी समारोह के अवसर पर पुणे में पधारे वारकरियों (श्रद्धालुओं) की सेवा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता लगे रहे. इस मौके पर वारकरियों के स्वास्थ्य जांच, फल व खाद्य सामग्री का वितरण आदि किया गया.

स्वर्गीय नाना पालकर स्मृति समिति पुणे ने नाना पालकर स्मृति अस्पताल में पालकी समारोह के अवसर पर तीर्थयात्रियों के लिए विश्रांतवाड़ी पुलिस स्टेशन के पास फुलेनगर, येरवडा में स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया. इसमें सुबह 8:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक करीब 6000 से 8000 वारकरियों के स्वास्थ्य की जांच की गई. स्वास्थ्य जांच शिविर में 11 डॉक्टर, 17 मेडिकल छात्र, 5 नर्स, 50 से अधिक स्वयंसेवक और 30 से अधिक प्रवासी कार्यकर्ता और नाना पालकर मेमोरियल अस्पताल के सदस्यों ने भाग लिया. शिविर में बुजुर्गों में बदन दर्द, टांगों में दर्द, सर्दी-खांसी, बुखार, पित्त, चर्म रोग, आंखों की समस्याएं पाई गईं. साथ ही, इस शिविर में 300 से 400 वारकरियों की ड्रेसिंग भी की गई. शिविर में तीर्थयात्रियों के पैरों को मसाज व तेल लगाने की सेवा भी दी गई.

श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पादुका मंदिर एवं श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज लोक गणेशोत्सव मंडल की ओर से श्रद्धालुओं को चौलाई के लड्डू एवं केले का वितरण किया गया.

रा. स्व. संघ बिबवेवाड़ी नगर में केशव सायं शाखा की ओर से पिछले 7 साल से वारकरियों को चाय वितरित की जा रही है. इस वर्ष शाखा की ओर से लगभग 310 लड्डू के पैकेट वितरित किए गए.

कसबा नगर में सोमवार (12 जून) को स्वयंसेवकों ने अंबेगांव तालुका डिंडी के वारकरियों की चरण सेवा की. पैरों और शरीर पर तेल की मालिश की गई.

इसी तरह सेवा आरोग्य फाउंडेशन की ओर से कर्वेनगर में दो जगहों पर वारकरियों के स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार का प्रबंध किया गया. हिंगणे होम कॉलोनी समाज मंदिर में एलोपैथिक दवाएं दी गईं, जबकि नंदादीप नर्सरी में आयुर्वेदिक दवाएं दी गईं. इस गतिविधि में दिंडी में शामिल 144 पुरुषों व महिलाओं की जांच की गई. इसके लिए 8 चिकित्सकों व 5 सेवा स्वास्थ्य कर्मियों ने सेवाएं दी.

भारतीय स्त्री शक्ति जागरण संस्था द्वारा वारकरी महिलाओं को कपड़े के थैले वितरित किए गए.

आरोग्य भारती स्वास्थ्य देखभाल शिविर

आरोग्य भारती ने इस वर्ष पुणे में स्वास्थ्य सेवा शिविर का आयोजन किया. श्री गुरु बाबासाहेब अज़रेकर दिंडी श्री ओंकारेश्वर मंदिर, पुणे में निवास करते हैं. इस स्थान पर श्री ओंकारेश्वर मंदिर देवस्थान के सहयोग से आरोग्य भारती द्वारा स्वास्थ्य देखभाल शिविर का आयोजन किया गया.

शिविर की शुरुआत भारतीय कुष्ठ निवारक संघ चंपा संस्था के बालाभाऊ जोशी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा अजरेकर डिंडी प्रमुख एच बी पी कोंडकर महाराज और एच बी पी कर्वे महाराज, फलटन के आशीर्वाद से धन्वंतरी और भारतमाता पूजा के साथ हुई.

आयुर्वेद, एलोपैथी, होम्योपैथी जैसी विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों से इलाज किया गया. श्री ओंकारेश्वर मंदिर ने स्वास्थ्य देखभाल शिविर के लिए स्थान प्रदान किया. श्री नितिन उत्तरकर एवं परिवार द्वारा चिकित्सकों एवं कर्मियों के लिए महाप्रसाद की व्यवस्था की गई.

करीब 500 मरीजों की जांच कर दवा दी गई. जो मरीज पैदल चलने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें आवश्यक उपचार और परामर्श दिया गया.

सुराज्य संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा सेवा

संत श्रेष्ठ ज्ञानेश्वर महाराज के पालकी समारोह के अवसर पर सुराज्य संस्था के कार्यकर्ताओं को वारकरी सेवा का सौभाग्य प्राप्त हुआ. यह सेवा पिछले 3 वर्षों से आलंदी से पंढरपुर तक पांडुरंगा दर्शन के लिए चलने वाले तीर्थयात्रियों की सेवा के रूप में चल रही है.

आलंदी से विश्रांतवाड़ी तक प्रथम चरण में पैरों में दर्द होने लगता है, चलने-फिरने के लिए ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आने वालों के हाथ-पाँव व शरीर की मालिश करके, तेल से मालिश करके उपरोक्त सेवाएँ दी गयी. तेल से मालिश से शरीर में चलने की शक्ति आ जाती है. सुराज्य सर्वांगीण विकास संस्था के कार्यकर्ता सेवा देते हैं.

Leave a Reply